BusinessHomeTech

SEO क्या है? इसके बारे में सब कुछ जाने | What is SEO? know all about it

जब आप किसी शब्द की खोज के लिए Google (या किसी अन्य Search engine) का उपयोग करते हैं, तो क्या आपने कभी सोचा है कि पहले खोज परिणाम पृष्ठ की वेबसाइटें वहां कैसे पहुंचीं,

SEO क्या है? इसके बारे में सब कुछ जाने | What is SEO? know all about it

टेक डेस्क:- जब आप किसी शब्द की खोज के लिए Google (या किसी अन्य Search engine) का उपयोग करते हैं, तो क्या आपने कभी सोचा है कि पहले खोज परिणाम पृष्ठ की वेबसाइटें वहां कैसे पहुंचीं, जबकि संभवतः हजारों अन्य प्रतिस्पर्धी वेबसाइटें हैं जो आपके खोज शब्द से मेल खाती हैं? खैर, उस सवाल का जवाब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) है। उन पहली कुछ वेबसाइटों के पास अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर SEO था। तो, SEO क्या है? बस, यह एक मार्केटिंग रणनीति है जिसका उपयोग सर्च इंजन में किसी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के लिए किया जाता है।

उन वेबसाइटों में से कुछ (जैसे विकिपीडिया, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट) SEO की बहुत मदद के बिना पहले खोज परिणाम पृष्ठ पर पहुंच गईं, क्योंकि उनके ब्रांड नाम उन्हें पहले पृष्ठ में सूचीबद्ध करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रसिद्ध हैं। अन्य वेबसाइटें उन्हें पहले या दूसरे खोज परिणाम पृष्ठ पर लाने के लिए SEO पर निर्भर करती हैं। आपको आश्चर्य हो सकता है कि SEO इतना महत्वपूर्ण क्यों है। खैर, कोई शब्द खोजते समय उपयोगकर्ता शायद ही पहले कुछ खोज परिणाम पृष्ठों से आगे निकल जाते हैं। आपने पिछली बार पंद्रहवें खोज परिणाम पृष्ठ पर कब क्लिक किया था?

SEO कई तरह से किया जा सकता है। मुख्य (और प्रभावी) SEO तरीके निम्नलिखित हैं:

1) SEO टाइटल, हेडर और URL एड्रेस

2) बैक-लिंकिंग

3) SEO कंटेंट लिखना

4) मल्टीमीडिया का उपयोग

5) नियमित अपडेट

यह लेख इनमें से प्रत्येक SEO तकनीक पर संक्षेप में बात करेगा। इनमें से प्रत्येक तकनीक को बाद के लेखों में विस्तार से वर्णित किया जाएगा।

SEO टाइटल, हेडर और URL एड्रेस

किसी वेबपेज का शीर्षक उसके शीर्षक से भिन्न होता है। शीर्षक उस वेबपेज के ‘टैब’ पर प्रदर्शित होता है जबकि शीर्षक वेबपेज में ही प्रदर्शित होता है। जब आप एक खोज शब्द (कीवर्ड के रूप में जाना जाता है) दर्ज करते हैं, तो खोज इंजन उन वेबसाइटों को खोजने का प्रयास करता है जिनका शीर्षक, शीर्षक और URL पता दिए गए कीवर्ड से मेल खाता है। यदि किसी वेबसाइट का शीर्षक, शीर्षक या URL पता आपके कीवर्ड से मेल खाता है, तो उस वेबसाइट को अन्य की तुलना में उच्च रैंकिंग दी जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके द्वारा दर्ज किया गया कीवर्ड “फ़ीनिक्स” है, तो यूआरएल पता वाली वेबसाइट: “https://www.Talkaaj.com” को यूआरएल एड्रेस वाली वेबसाइट की तुलना में उच्च रैंकिंग दी जाती है

बैक-जोड़ने

जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आप आमतौर पर उस वेबसाइट को अन्य वेबसाइटों से जोड़ने वाले कई हाइपरलिंक देखेंगे। इन लिंक्स को बैक-लिंक्स के रूप में जाना जाता है। बैक-लिंक के लिए विकिपीडिया एक अच्छा उदाहरण है। सभी संदर्भ वेबसाइट विकिपीडिया लेख के नीचे सूचीबद्ध हैं। ये हाइपरलिंक (एक लेख के नीचे) संबंधित संदर्भ वेबसाइटों के बैक-लिंक हैं। बैक-लिंक किसी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने में मदद करते हैं। आम तौर पर, किसी वेबसाइट के जितने अधिक बैक-लिंक होते हैं, उसकी रैंकिंग उतनी ही अधिक होती है।

SEO सामग्री लिखना

खोज इंजन दर्ज किए गए कीवर्ड का वेबसाइटों की सामग्री से मिलान करने का प्रयास करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका कीवर्ड “गोल्फ प्लेयर” है, तो सर्च इंजन “गोल्फ प्लेयर” शब्द वाले लेखों की खोज करेगा। हालांकि, उनमें “गोल्फ प्लेयर” शब्द वाले लाखों लेख होंगे। सर्च इंजन इन लेखों को लेखों के “कीवर्ड घनत्व” के अनुसार रैंक करेगा। कीवर्ड घनत्व की गणना लेख में कीवर्ड की संख्या को शब्दों की कुल संख्या से विभाजित करके और फिर परिणाम को 100 से गुणा करके की जाती है।

उदाहरण के लिए, यदि सौ शब्दों वाले लेख में कीवर्ड “गोल्फ प्लेयर” दो बार दोहराया गया है, तो लेख में कीवर्ड घनत्व 2% है। आमतौर पर 0.5-2% की कीवर्ड घनत्व वाले लेखों को सर्वोच्च रैंकिंग दी जाती है।

मल्टीमीडिया का उपयोग

सादा पाठ वाली वेबसाइटों की तुलना में हर कोई ग्राफिकल वेबसाइटों को प्राथमिकता देता है। प्रमुख खोज इंजन इसे जानते हैं और इसलिए; वे मल्टीमीडिया (ग्राफिक्स, वीडियो और फ्लैश एप्लिकेशन) वाली वेबसाइटों को अन्य वेबसाइटों की तुलना में उच्च रैंकिंग देते हैं।

नियमित अपडेट

नई जानकारी और तथ्यों के लिए लोगों में एक अमिट प्यास है। प्रमुख खोज इंजन नियमित रूप से अद्यतन की जाने वाली वेबसाइटों को अन्य वेबसाइटों की तुलना में उच्च रैंकिंग देकर इस आवश्यकता को पूरा करते हैं।

हमें उम्मीद है कि हमने आपके प्रश्न “SEO क्या है?” का उत्तर दिया। इस लेख के माध्यम से संतोषजनक।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button