BusinessHomeTech

Marketing Strategy क्या है? | What Is Marketing Strategy?

बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि वास्तव में Marketing रणनीति क्या है। वहाँ कई परिभाषाएँ हैं, लेकिन इसे सीधे शब्दों में कहें, तो यह है कि आप लोगों या संभावित ग्राहकों को अपनी कंपनी, अपने उत्पाद या अपनी सेवा में कैसे रुचि रखते हैं।

Marketing Strategy क्या है? | What Is Marketing Strategy?

टेक डेस्क:- बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि वास्तव में Marketing रणनीति क्या है। वहाँ कई परिभाषाएँ हैं, लेकिन इसे सीधे शब्दों में कहें, तो यह है कि आप लोगों या संभावित ग्राहकों को अपनी कंपनी, अपने उत्पाद या अपनी सेवा में कैसे रुचि रखते हैं। आप अपने ब्रांड की स्थिति कैसे बनाते हैं, मैसेजिंग बनाते हैं और अपनी कंपनी के लक्ष्यों को स्थापित करते हैं, लोगों को रुचिकर बनाने के आपके प्रयास का समर्थन करते हैं। आप अपने दर्शकों के साथ कैसे जुड़ते हैं या उनका पीछा करते हैं, वही आपकी मार्केटिंग योजना को परिभाषित करता है।

एक Marketing रणनीति वह आधार है जिसके लिए आप यह आंक सकते हैं कि आपकी योजना सफल है या नहीं। आप इससे यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप रणनीति में निर्धारित और परिभाषित लक्ष्यों को पूरा कर रहे हैं। मार्केटिंग रणनीति वास्तव में हर मार्केटिंग प्रयास की आधारशिला है और भविष्य के सभी प्रयासों के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में कार्य करती है।

Marketing Strategy Importance

कुछ व्यवसाय के मालिक कभी-कभी किसी उत्पाद को बनाने, विकसित करने और परीक्षण करने के सीमित विवरणों में इतने उलझ जाते हैं कि उन्हें यह पता लगाने में समय नहीं लगता कि दर्शक कौन है, उत्पाद को क्या कहना चाहिए और लोगों की दिलचस्पी क्यों होगी। एक विपणन रणनीति पर ध्यान दिए बिना एक उत्पाद लॉन्च किया जा सकता है और बाजार में मार्गदर्शन करने के लिए एक विपणन रणनीति द्वारा समर्थित एक के रूप में सफल नहीं हो सकता है। यह संभावित रूप से एक छोटी कंपनी को अपने दरवाजे बंद करने का कारण बन सकता है क्योंकि एक उत्पाद के लिए एक महान विचार और आवश्यकता थी लेकिन यह अंतरिक्ष में कैसे फिट बैठता है या लोग इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इस बारे में कोई विचारशीलता नहीं है।

Strong Strategy Basics

एक मजबूत मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए आपको निम्न की आवश्यकता होगी:

1. यह समझना कि आपके व्यवसाय को क्या विशिष्ट या अलग बनाता है। (Understanding what makes your business unique or different.)

एक सफल मार्केटिंग रणनीति का पहला भाग कुछ ऐसा खोजना है जो आपके व्यवसाय को अन्य व्यवसायों से अलग बनाता है जो समान सेवाओं या उत्पादों की पेशकश करते हैं। कभी-कभी आपको इसे समायोजित करने के लिए अपने व्यवसाय के कुछ हिस्सों को बदलना होगा। यदि संभावित ग्राहकों को आपके व्यवसाय के बारे में कुछ खास नहीं मिलता है तो वे कीमत के आधार पर सेवा का चयन करेंगे।

2. अपने लक्षित दर्शकों को समझें। (Understand your target audience.)

अपने आदर्श ग्राहक की विशेषताओं के बारे में सोचें। इस व्यक्ति की मानसिक तस्वीर बनाएं और उनके दिमाग में घुसने की कोशिश करें। वे क्या चाहेंगे? उनके लिए कौन सी चीजें महत्वपूर्ण हैं? उन्हें खरीदने के लिए क्या प्रेरित करता है? उनके फैसलों को क्या प्रभावित करता है?

3. मार्केटिंग लक्ष्यों की पहचान करना या मार्केटिंग से आप क्या हासिल करना चाहते हैं। (Identifying marketing goals or what you want to achieve with marketing.)

क्या इसका मतलब वार्तालाप दर, बेचे गए उत्पाद या हस्ताक्षरित अनुबंधों की संख्या है? कई चीजें हो सकती हैं। यह सिर्फ इस बात की परिभाषा है कि आप अपनी कंपनी के लिए क्या सफलता मानेंगे।

4. अपना मार्केटिंग बजट स्थापित करें। (Establish your marketing budget)

एक बजट होने से आपको इस बात पर नज़र रखने में मदद मिलती है कि आपको मार्केटिंग पर नियंत्रण से बाहर हुए बिना क्या खर्च करना है। यह कुछ ऐसा है जो आपको आंतरिक रूप से भी अपेक्षाएं स्थापित करने की अनुमति देगा।

अग्रिम योजना सफलता की ओर ले जाती है (Upfront Planning Leads to Success)

एक ठोस विपणन रणनीति को अपनाने और स्थापित करने से किसी भी कंपनी, उत्पाद या सेवा को लाभ होगा। यह वह जगह है जहां से सबसे सफलतापूर्वक मार्केटिंग अभियान बनाए जाते हैं। साथ ही, यह सभी को एक ही पृष्ठ पर रखने और एक सुसंगत ब्रांड पहचान और संदेश मंच बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। मान्यता और वफादारी विकसित करने में संगति महत्वपूर्ण है। एक मार्केटिंग रणनीति जो स्पष्ट रूप से सब कुछ बताती है, सभी प्रयासों को प्रत्येक के अनुरूप रखती है। यह अंततः आपके सभी प्रयासों को और अधिक प्रभावशाली बना देगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button