BusinessHome

Mudra Loan Online Apply (2023) in hindi | बिना गारंटी के 10 लाख का लोन, ऐसे करें अप्लाई

भारत सरकार नए छोटे उद्यमियों और नए कारोबार शुरू करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है।

Mudra Loan Online Apply (2023) in hindi | बिना गारंटी के 10 लाख का लोन, ऐसे करें अप्लाई

Mudra Loan Online Apply: भारत सरकार नए छोटे उद्यमियों और नए कारोबार शुरू करने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है। ऐसे में अगर आपको भी अपना काम शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत है तो आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के बारे में पता होना चाहिए।

Mudra Loan Yojana: सरकार समय-समय पर नई-नई योजनाओं को लागू करती रहती है। सरकार की इन योजनाओं का लोगों को लाभ मिलता है। आज हम आपको मोदी सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojna) है, जिसका लाभ देश भर के सभी छोटे व्यवसायी उठा सकते हैं। इस योजना में आपको 10 लाख तक का लोन मिलता है। जिसे आपको 3 या 5 साल में चुकाना होता है।

मुद्रा लोन योजना क्या है?

सरकार ने यह योजना इसलिए शुरू की थी ताकि लोगों को ऋण सहायता प्रदान की जा सके और उन्हें उनकी आवश्यकता के अनुसार ऋण दिया जा सके। मुद्रा लोन योजना के तहत आपको 10 लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है। व्यवसायियों को ये ऋण व्यावसायिक बैंकों, आरआरबी, लघु वित्त बैंकों, सहकारी बैंकों, एमएफआई और एनबीएफसी द्वारा दिए जाते हैं।

आवेदन प्रक्रिया

आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर इस लोन योजना से संबंधित आवेदन पत्र जमा करें। इसके साथ ही आप सभी जरूरी दस्तावेज भी जमा करें। आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

1. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट udyamimitra.in पर जाएं।
2. होमपेज पर Apply For Mudra Loan लिंक पर क्लिक करें।
3. यहां खुद को रजिस्टर करें, एसएमएस के जरिए आपके फोन पर रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आएगा, सभी जरूरी दस्तावेज तैयार कर लें।
4. इसके बाद आवेदन फॉर्म को पूरी तरह से भरें।
5. मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें।
6. इसके बाद कैप्चा दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।

इस लोन में आवश्यक दस्तावेज

इस लोन को लेने के लिए आपके पास एक संपूर्ण बिजनेस प्लान होना चाहिए। इसके अलावा आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और कोई अन्य जरूरी यूटिलिटी बिल होना चाहिए। वहीं अगर आप एससी-एसटी या ओबीसी वर्ग से आते हैं तो आपको अपना जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा। वहीं, इस लोन के लिए 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट और आय प्रमाण पत्र भी देना होता है। इसके साथ ही आपको अपने बिजनेस का पता और बिजनेस से जुड़ा कोई प्रूफ भी देना होता है।

मुद्रा लोन पर ब्याज दरें क्या हैं?

इसमें कोई निश्चित ब्याज दर नहीं है। आम तौर पर न्यूनतम ब्याज दर 12% है। आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आसानी से लोन मिल जाता है। इस योजना के माध्यम से लिए गए पैसे का उपयोग केवल व्यवसाय के लिए ही किया जा सकता है। मुद्रा लोन योजना में आपको अधिकतम 10 लाख रुपये तक की लोन राशि प्रदान की जाती है। मुद्रा योजना में सरकार नागरिकों को सब्सिडी भी प्रदान करती है।

Posted by Talkaaz.com

click here

Talkaaj

महिलाओं को सीएम का खास तोहफा, महिलाओं को मुफ्त में मिलेगा स्मार्ट फोन

PM kisan : किसानों को हर साल 6000 के साथ 36000 रुपये मिलेंगे, जल्दी उठाएं फायदा

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट Talkaaz.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 WhatsApp      Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel  Click Here
🔥 Koo Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Youtube Click Here
🔥 Google News Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button