IndiaHome

IPL 2023 Rules: जानिए इस बार IPL में क्या होगा बदलाव

IPL 2023 Rules: जानिए इस बार IPL में क्या होगा बदलाव

इंडियन प्रीमियर लीग का 16वां सीजन 31 मार्च से शुरू हो रहा है। इस सीजन का पहला मैच गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है। आईपीएल 2023 को लेकर बीसीसीआई ने प्लेइंग कंडीशन में भी कुछ बदलाव किए हैं। आने वाले सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर रूल काफी अहम होने वाला है।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन के शुरू होने में करीब एक सप्ताह का समय बचा है। 31 मार्च से शुरू हो रही इस लुभावनी टी20 लीग को लेकर फैंस में जबरदस्त क्रेज है. बीसीसीआई भी आगामी सीजन को दिलचस्प बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। इसी कड़ी में आईपीएल 2023 के लिए खेलने की स्थिति में भी कुछ बदलाव किए गए हैं।

how to join cricket team Full Details 2023

प्लेइंग-11 को लेकर बड़ी राहत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब आईपीएल (IPL) मैचों के दौरान टॉस के बाद कप्तान अपनी प्लेइंग-11 चुन सकेंगे. अभी तक कप्तान को टॉस से पहले खिलाड़ियों के नामों की सूची मैच रेफरी को सौंपनी होती थी, लेकिन नया नियम बड़ी राहत देने वाला है. टॉस के समय अब दोनों टीमों के कप्तान दो-दो टीम शीट लेकर आएंगे। इससे आईपीएल टीमों को मैच के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 चुनने का मौका मिलेगा, चाहे वे पहले बल्लेबाजी करें या पहले गेंदबाजी करें। टीम शीट में प्लेइंग-11 के अलावा पांच सब्स्टीट्यूट खिलाड़ियों के नाम भी बताने होंगे।

ऐसा करने पर जुर्माना लगाया जाएगा

नियमों में एक बड़ा बदलाव विकेटकीपर या क्षेत्ररक्षक द्वारा खेल भावनाहीन आचरण के लिए जुर्माना लगाना है। अगर बल्लेबाज के गेंद खेलने से पहले विकेटकीपर या फील्डर अपनी स्थिति बदल लेता है, तो अंपायर उस गेंद को मृत घोषित कर देगा और बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में पांच पेनल्टी रन जोड़े जाएंगे। अंपायर फील्डिंग टीम के कप्तान को उसकी कार्रवाई के बारे में सूचित करेगा। वह जितनी जल्दी हो सके बल्लेबाजों और बल्लेबाजी करने वाली टीम के कप्तान को भी सूचित करेगा,

वाइड और नो बॉल के लिए डीआरएस

इस बार डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) को लेकर भी बदलाव किया गया है। पहले खिलाड़ी आउट या नॉट आउट दिए जाने पर डीआरएस का इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब नो बॉल और वाइड बॉल भी डीआरएस के दायरे में शामिल हो गए हैं. यानी खिलाड़ी अब अंपायर द्वारा दिए गए वाइड या नो बॉल के फैसले की समीक्षा भी कर सकते हैं. यह नियम महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले सीजन में भी लागू किया गया था।

इंपैक्ट प्लेयर पूरे खेल को बदल देगा!

इस बार आईपीएल में ‘इम्पैक्ट प्लेयर रूल’ भी लागू होने जा रहा है। इस नियम के मुताबिक दोनों टीमों को अंतिम एकादश के अलावा पांच-पांच स्थानापन्न खिलाड़ी भी देने होंगे। इन पांचों में से किसी एक को पारी के 14वें ओवर की समाप्ति से पहले एक प्रभावशाली खिलाड़ी के रूप में लाया जा सकता है। प्रभाव डालने वाला खिलाड़ी किसी भी अन्य क्रिकेटर की तरह बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर सकेगा। इम्पैक्ट प्लेयर के खेल में आने के बाद जो खिलाड़ी आउट होता है, उसका उपयोग पूरे मैच में नहीं किया जाएगा।

इम्पैक्ट खिलाड़ी को केवल ओवर के अंत, विकेट के गिरने या किसी खिलाड़ी के चोटिल होने जैसी घटनाओं के दौरान ही मैदान में उतारा जा सकता है। यदि बारिश या अन्य कारणों से मैच को 10 ओवर या उससे कम कर दिया जाता है, तो प्रभाव डालने वाले खिलाड़ी को मैदान में नहीं उतारा जाएगा। यानी मैच कम से कम 11 ओवर का हो तभी इम्पैक्ट खिलाड़ी चलन में आएगा. प्रभावशाली खिलाड़ी केवल एक भारतीय खिलाड़ी हो सकता है जब तक कि अंतिम एकादश में कम से कम चार विदेशी खिलाड़ी न हों। एक प्रभाव खिलाड़ी को संकेत देने के लिए, अंपायर अपनी बाहों को उसके सिर के ऊपर से पार करेगा और अपनी मुट्ठी बांधेगा।

धीमी ओवर गति के लिए जुर्माना

आईपीएल 2023 में इस बार स्लो ओवर रेट के लिए टीमों पर पेनाल्टी का प्रावधान है. यदि कोई टीम निर्धारित समय में अपने ओवर नहीं फेंकती है, तो प्रत्येक ओवर के दौरान 30 गज के बाहर पाँच के बजाय केवल चार क्षेत्ररक्षकों को ही अनुमति दी जाएगी। यह नियम पिछले साल हुए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान लागू हुआ था।

आईपीएल के पांच नए नियम:

1. वाइड और नो बॉल के लिए डीआरएस का इस्तेमाल करना
2. इम्पैक्ट प्लेयर रूल
3. स्लो ओवर रेट के लिए ऑन फील्ड पेनल्टी (30 गज के बाहर केवल चार फील्डर)
4. टॉस के बाद प्लेइंग-11 का चयन
5. (डेडबॉल + 5 पेनल्टी रन) विकेटकीपर या फील्डर का गलत मूवमेंट

Posted by Talkaaz.com

click here

Talkaaj

If you liked this article then do like and share it.

Thanks for reading this article till the end…

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow me For Latest Information🔥🔥

🔥 WhatsApp      Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel  Click Here
🔥 Koo Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Youtube Click Here
🔥 Google News Click Here

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button